GST में कमी का नहीं दिया ग्राहकों को फायदा HUL पर सरकार ने लगाया 119 करोड़ का जुर्माना

February 9, 2018, 12:08 PMYug Jagran
image

युग जागरण न्यूज़ नेटवर्क
जीएसटी काउंसिल द्वारा पिछले दो महीनों में कई वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स में कटौती की गई है। काउंसिल द्वारा टैक्स में कटौती करने के बाद भी कंपनियां अपने ग्राहकों को इसका फायदा नहीं दे रही थी जिस पर सरकार ने पहली बार सख्त एक्शन लिया है। केंद्र सरकार ने देश की सबसे बड़ी उपभोक्ता कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) पर 119 करोड़ का जुर्माना लगाया है।
पिछले महीने दिया था नोटिस
केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल सेफगार्ड्स ने एचयूएल पर जनवरी में नोटिस भेजकर जवाब दाखिल करने को कहा था। एचयूएल के अलावा देश के पश्चिम और दक्षिण भारत में मैकडोनाल्ड रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी हार्डकेसल रेस्टोरेंट लाइफस्टाइल इंटरनेशनल होंडा मोटर और एचयूएल के जयपुर स्थित डीलर को नोटिस भेजा हुआ है जिनका जवाब आना बाकी है। 200 से अधिक प्रोडक्ट पर घटाया था टैक्स जीएसटी काउंसिल ने नवंबर 2017 में 200 से अधिक आइटम पर टैक्स घटाया था। इन प्रोडक्ट्स में चोकलेट टूथपेस्ट शैम्पू वॉशिंग पाउडर और शेविंग क्रीम शामिल थे जिनपर टैक्स में 10 फीसदी तक की कटौती की गई थी। लेकिन इसके बाद भी कंपनियों ने कीमतों में किसी तरह की कोई कमी नहीं की और वो ग्राहकों से ज्यादा कीमत वसूलते रहे जिसके बाद सरकार ने इन कंपनियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है।

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Related Posts you may like

mison 2017

आपका शहर

विज्ञापन

mison 2017

Like us on Facebook

विज्ञापन

cctv lucknow