इस मंदिर में भगवान भक्तों को बनाते हैं अमीर, देना पड़ता हैं उन्हें हिस्सा

February 18, 2016, 04:50 PMYug Jagran
image

धन जीवन की ऐसी अवश्यकता है जिसे पाने के लिए लोग प्रत्येक उचित अनुचित मार्ग अपनाते हैं। यहां तक की विभिन्न देवी-देवताओं के दरबार में हाजरियां लगाई जाती हैं। तो आईए करें यात्रा भगवान बालाजी के दरबार की जहां विराजते हैं दुनियां के सबसे अमीर भगवान जो बना देते हैं अपने भक्तों को भी अमीर मगर वो एक हाथ से धन देते हैं और दूसरे से अपना हिस्सा भी मांगते हैं।

मान्यता है की यहां आने वाले भक्त जब भगवान बालाजी से धन की मांग करते हैं तो कमाए घन में उनका हिस्सा रखते चले जाते हैं। ऐसा करने पर बालाजी अपने भक्तों को छप्पड़ फाड़ कर धन देते हैं।

भारत में जितने भी उच्च स्तर के धनवान लोग हैं वह आर्थिक संकट से निजात पाने के लिए बाला जी के दरबार में ही हाजिरी लगाते हैं और देखिए उनके धन की चमक-दमक जिसे देख कर हर कोई अचंभित रहता है।

तिरुमला का मंदिर करीब 2500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर अंदर से बेहद भव्य है। सोने से लदा हुआ और हर तरफ ऐश्‍वर्य बिखेरता हुआ। भगवान बालाजी की प्रतिमा महंगे आभूषणों से अलंकृत हैं। जिसकी खूबसूरती भी गजब है। उनकी आंखें ढंकी हुई-सी दिखती हैं। एक हाथ हवा में आर्शिवाद की मुद्रा में है और दूसरा हाथ कुछ मांग कर लेने की मुद्रा में।

इस विषय में मान्यता है कि बाला जी भक्तों को एक हाथ से धन देते हैं और दूसरे हाथ से अपना हिस्सा मांगते हैं। मंदिर में दर्शन कर परिक्रमा करने के उपरांत दान देने के लिए वहां एक कपड़े की हुंडी टंगी हुई है, जिसमें आप अपनी मर्जी मुताबिक धन डाल सकते हैं। यहां जितना चढ़ावा चढ़ता है शायद ही किसी अन्य मंदिर में चढ़ता है। बोरे भर-भर कर रूपए आते हैं, जिसे एक साथ गिनने का काम लोगों के सामने ही चलता रहता है। 

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Related Posts you may like

mison 2017

आपका शहर

विज्ञापन

mison 2017

Like us on Facebook

विज्ञापन

mison 2017