सैर सपाटा

रेलवे ने लॉन्ज किए खास पैकेज कम बजट में उठाए राजस्थान का लुत्फ

मौसम भले कोई भी हो घूमना हर किसी को पसंद होता है। मगर कई बार बजट अच्छा ना होने से घूमने के प्लान में पानी फिर जाता है। मगर अब आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे ने बहुत से पैकेज लॉन्च किए है। इन पैकेज में आप भारत के अलग-अलग शहरों में घूमने का मजा ले सकते हैं। इन्हीं पैकेज में राजस्थान का ट्रिप भी शामिल है। इसके लिए आपको IRCTS के किसी भी पैकेज को चुन कर पैसे देने हैं। फिर वहां आपके रहने खाने-पीने व घूमने का सारा काम रेलवे वालों का होगा। ऐसे में आप फरवरी-मार्च के महीने में राजस्थान की धरती पर घूमकर वहां के बारे में जान सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पैकेज के बारे में…
द डेजर्ट एडवेंचर
रेगिस्तान में घूमने का मजा लेने वाले लोग द डेजर्ट एडवेंचर पैकेज चुन सकते हैं। इस पैकेज में जैसलमेर में कभी 3 दिन और 2 रातें बीता सकते हैं। बात अगर खर्च की करें तो इसके लिए एक व्यक्ति को करीब 8305 का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं 3 लोग अगर जाएंगे तो इसके लिए एक व्यक्ति को करीब 6320 का खर्चा होगा। ऐसे में आप रेत में ऊंट की सवारी का मजा ले सकते हैं।
उदयपुर-कुंभलगढ़
इस पैकेज में आप 3 दिन व 2 रातों के लिए उदयपुर-कुंभलगढ़ घूमने का मजा ले सकते हैं। बात इसकी बुकिंग की करें तो अगर यहां कपल जाने चाहते हैं तो उन्हें करीब 8475 रुपये का खर्चा होगा। ऐसे में खासतौर पर लोग इस पैकेज को पसंद करते हैं।
पुष्कर-अजमेर से लेकर जयपुर तक
इस पैकेज में ट्रिप जयपुर से शुरू होकर यहीं तक रहेगा। ऐसे में 5 दिन और 4 रातों के इस पैकेज में जयपुर पुष्कर उदयपुर और अजमेर घूमने का मौका मिलेगा। अब बात खर्च की करें तो इसके लिए एक व्यक्ति के करीब 15000 पैसे होंगे। वहीं अगर आप टोटल तीन लोग जाएंगे तो इसके लिए पर पर्सन को करीब 11000 का भुगतान करना पड़ेगा। ऐसे में बजट में ज्यादा जगह घूमने के लिए इस पैकेज को लेना सही रहेगा।
जोधपुर-जैसलमेर और बीकानेर पैकेज
आप इस पैकेज में जोध जोधपुर-जैसलमेर और बीकानेर शहर में घूम सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह पैकेज 4 दिन और 3 रातों का है। बात अगर खर्चों का करें तो इस यात्रा में 1 व्यक्ति को करीब 13265 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। वहीं तीन लोग गुप में जाएंगे तो फिर एक व्यक्ति को करीब 10265 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। मतलब जितने लोग होंगे उतना ही खर्च कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button